Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesHow to Cure Dry Eyes

How to Cure Dry Eyes

How to Cure Dry Eyes

How to Cure Dry Eyes इस Article में हम बात करेंगे eyes में होने वाली dryness, उसके Side effects, causes और उसके Preventions की। सबसे पहले समझ लेते हैं eyes में होने वाली Dryness Actually है क्या।Dry Eyes

IMAGINE करो आप एक हाई स्कूल स्टूडेंट हैं ,जो almost सारे subjects be it सोशल स्टडीज ,साइंस ,इंग्लिश ,कम्प्यूटर्स ,वो सब में अच्छा है ,लेकिन उसका maths काफी weak है। और इस weak subject का ही अगले दिन exam है ,वो उठता है। वो देखता है ,उसकी आखों में खुजली हो रही है ,दर्द हो रहा है और वो चीज़ें ठीक से नहीं देख पारहा है। और उसकी आखें लाल पड़ती जा रही हैं। Dry Eyes

IMAGINE करो कितनी problematic situation होगी उस student के लिए। इस problematic सिचुएशन को ही Dryness in eyes के नाम से जाना जाता है। औरयह ज़रूरी नहीं ,की यह condition केवल उस स्टूडेंट की हो ,कोई पब्लिक servant ,कोई corporate employee ,कोई doctor या फिर कोई Worker भी इससे पीड़ित हो सकता है। 


Also Read – How to Cure Anxiety


सवाल आता है ,आखों में होने वाली इस Dryness का कारण क्या है ?तो दोस्तों कारण भी Discuss करेंगे लेकिन उससे पहले Kapeefit के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके घंटी का बटन दबाना न भूलें। खैर वापस आते हैं topic की तरफ और discuss करते हैं आखों में होने वाली Dryness के कारण। 

तो dry eyes को समझने के लिए हमे समझना होगा lacrimal gland और उसकी working को। अब यह lacrimal gland क्या है ? lacrimal gland वो gland हैं ,जो responsible है हमारी eyes में tears produce करने के लिए और उनमे होने वाले lubrication के लिए। जब किसी भी reason ,be it external or Internal lacrimal gland ठीक से काम नहीं करपाता है और उसकी working slow होजाती है ,तो हमारी eyes में Dryness की problem होजाती है। 

जिसके symptoms हमें ,आखों में खुजली ,सूजन और blurred vision के रूप में दीखते हैं। अब problem और उसके Reasons तो जान लिए ,लेकिन सवाल आता है ,करें क्या ? तो आपको आपकी Problem से relief दिलाने के लिए हमने इस प्रॉब्लम के solutions को दो categories में categorize किया है। 

पहला don’ts: यह वो काम हैं जिनको अगर आप करते हैं तो ऐसा करने से आपकी Dry eyes की Problem बढ़ जाएगी। दूसरा Do’s: यह वो काम हैं जिनको करने से आपकी Dry Eyes की Problem समय के साथ control होने लगेगी। discuss करेंगे एक एक करके दोनों को। 

पहले बात करते हैं Don’ts की: 

Avoid smoking: avoid smoking, अब यह बात हर किसी पर applicable नहीं है ,लेकिन जो लोग smoking करते हैं ,अगर वो Dry Eyes की समस्या में राहत पाना चाहते हैं तो उनको चाहिए की वो smoking quit करें। क्योकि ,smoking की habit इस Problem को और बढ़ा देती है। 

Avoid side effects causing drugs: side effects causing drugs, अब यह क्या चीज़ है?

तो भाई ,यह वो drugs हैं जो हम अपनी किसी प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए doctors के कहने पर या फिर बहुत बार खुद से ही consume करने लगते हैं। इनके consumption से Problem solve हो या न हो लेकिन ये drugs ,हमें Dry Eyes का Problem ज़रूर दे देते हैं। इनको avoid करें। 

 अब बोलोगे बस इतना सा, smoking हम करते नहीं ,हमे ऐसी कोई बीमारी नहीं जिसके लिए हम कोई drugs ले रहे हैं ,फिर भी हम Dry Eyes की समस्या से परेशान हैं। तो भाई इसका एक reason है old age factor और दूसरा है environment में मौजूद pollution के सामने हमारी आखों का direct exposure। अब age का तो कुछ कर नहीं सकते ,लेकिन environmental pollution को avoid किया जासकता है। इसके लिए try करें की आप जब भी बहार निकलें तो अपनी आखों को Cover करके निकले ,इसके लिए sun glasses का use करें। 

यह तो बात रही Don’ts की अब बात करते हैं Do’s की 

Wash your Eyes with tap water, immediately after waking up in the morning 

यानि सुबह उठते ही सबसे पहले अपना मुँह tap water या फिर ठन्डे पानी से धोएं। ऐसा करने से आपकी आखों में moisture बना रहेगा। और आपकी Dry Eyes की समस्या control में रहेगी। 

Apply घृता to your Eyes 

घृता अब ये क्या चीज़ है? घृता को हम साधारण भाषा में घी के नाम से जानते हैं ,और न सिर्फ जानते हैं। बल्कि इसका उपयोग हम अपने खाने में सदियों से करते आरहें हैं। लेकिन घृता या फिर घी के कुछ medical uses भी हैं। जिसमे से एक है ,for the treatment of Dryness in Eyes। अगर आप Dry Eyes की समस्या से पीड़ित हैं तो आपको चाहिए की आप अपनी आखों में रोज़ रात में सोने से पहले थोड़ा घी apply करें। ऐसा करने से आपकी आखें lubricated रहेंगी और आपकी Dry Eyes की समस्या समय के साथ control होने लगेगी। 

Use Onions 

Onions अर्थात प्याज Dry Eyes के treatment के लिए एक वरदान है। यह sulfur में rich होता है और lacrimal glands को activate करके हमारी आखों में artificial tears लाने का काम करते हैं। और ultimately हमारी Dry Eyes की Problem को control करने में सहायक सिद्ध होगा। बस अपनी आखों की Dryness को दूर करने के लिए प्याज के रस को अपनी आखों के पास सुबह उठने के बाद ,मुँह धोकर apply करें। कुछ देर लगा कर रक्खें फिर बाद में धो डालें। 

अब बोलोगे बस तीन remedies का करम और हमारी प्रॉब्लम जड़ से ख़त्म? तो नहीं भाई नहीं, इसके अलावा, आप grape juice, त्रिफला और चंदन जैसी remedies का भी use कर सकते हैं। लेकिन इनको कैसे apply करना है ,यह हम discuss करेंगे किसी और Article में। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation