Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeFemale DiseasesHow to get Rid of Stretch Marks | पुराने और जिद्दी स्ट्रेच...

How to get Rid of Stretch Marks | पुराने और जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को जल्दी करें दूर

How to get Rid of Stretch Marks | पुराने और जिद्दी स्ट्रेच मार्क्स को जल्दी करें दूर

जब मनुष्य के शरीर में तेज़ी के साथ CHANGES होते है तो स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) अपनी जगह बना लेते हैं। महिलाओं और पुरुषों दोनों को परेशान करने वाले स्ट्रेच मार्क्स बेहद ज़िद्दी होते हैं। और ये हमारे CONFIDENCE पर असर डालते हैं। आज इस आर्टिकल में हम पुराने और नए स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए 5 कारगर HOME REMEDIES के बारे में जानेंगे। इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

स्ट्रेच मार्क्स हमारी त्वचा के तेज़ी से फैलने और सिकुड़ने की वजह से पैदा होते है। शरीर में SUDDEN CHANGE होने से त्वचा पर खिचाव पड़ता है जिस कारण त्वचा से COLLAGEN थोड़ा थोड़ा टूटने लगता है और ये धीरे धीरे स्ट्रेच मार्क्स का रूप ले लेता है। सबसे पहले स्ट्रेच मार्क स्किन पर लाल या गुलाबी रंग की FINE LINES के रूप में नजर आते हैं। आम तौर पर स्ट्रेच मार्क्स पेट , कुल्हे , जांघ , स्तन , पीठ , बगल , कमर पर नजर आते हैं।

आइये जानें Stretch Marks होने प्रमुख कारणों को | Main Causes of Stretch Marks

Stretch Marks
How to get rid of Stretch Marks

स्ट्रेच मार्क्स होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे :

  • प्रेगनेंसी 
  • PUBERTY 
  • OBESITY 
  • GENETIC 
  • कोलेजन का असामान्य तरीके से बनना
  • SUDDEN WEIGHT LOSS
NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार स्ट्रेच मार्क्स 43% से 88% प्रेगनेंसी में , 6% से 86% PUBERTY में और 43% OBESITY में दिखाई देते हैं।

5 Home Remedies to Get Rid of Stretch Marks | 5 घरेलु उपाय जिनकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में सहायता मिलेगी

अब हम स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के 5 घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे। इन घरेलू उपायों की मदद से आप कुछ ही दिनों में असर देखेंगे कि आपकी त्वचा से ये FINE LINES कम हो रहीं हैं और धीरे धीरे गायब हो रहीं है।

  1. ALMOND OIL for Stretch Marks Removal  

बादाम के तेल का USE स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए किया जाता है। विटामिन E और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह रुखी त्वचा को MOISTURIZE करता है और स्किन पर मौजूद SPOTS को कम करता है , इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होने के कारण त्वचा में होने वाली खुजली को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाएं और इसे अच्छे से MIX करें और हल्का गुनगुना करके स्ट्रेच मार्क्स पर 15 मिनट तक मसाज करें और सूखने के लिए छोड़ दें। ऐसा दिन में दो बार करें। ये मिश्रण स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है , त्वचा को मुलायम बनाता है और रंगत को सुधारता है।

  1. ALOEVERA for Stretch Marks Removal

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा एक कारगर उपाय है। Aloevera में एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण पाया जाता है जो खुजली से राहत देता है। साथ ही इसमें मौजूद हीलिंग गुण कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है। एक ताजा aloevera के पत्ते का gel एक कटोरी में निकालें और इस जेल से 15 मिनट तक स्ट्रेच मार्क पर massage करें उसके बाद गुनगुने पानी से उस हिस्से को धो लें। इस उपाय को दिन में दो बार तब तक use करें जब तक ये निशान पूरी तरह से चले न जाएँ।

  1. SUGAR SCRUB for Stretch Marks Removal

स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए sugar एक NATURAL scrub की तरह काम करता है। यह स्किन से dead skin cells को remove करता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है। इस स्क्रब का तैयार करने के लिए 2 चम्मच चीनी में आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। और अच्छे से मिक्स करने के बाद हलके हाथ से स्ट्रेच मैक्स पर circular motion में 15 से 20 मिनट तक gently massage करें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो दें।  ऐसा हफ्ते में दो बार करने से स्ट्रेच मार्क्स रिमूव करने में मदद मिलती है।

  1. TURMERIC POWDER for Stretch Marks Removal

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के साथ साथ विभिन्न प्रकार की त्वचा की समस्यांओं में मदद करता है। इसके लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच में हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें । और इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क पर लगाकर 10 से 15 तक सूखने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करने से स्ट्रेच मार्क हटाने में मदद मिलती है।  

  1. APPLE CIDER VINEGAR for Stretch Marks Removal

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और MALIC एसिड पाया जाता है जो शरीर से स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप सेब के सिरके में पानी मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा दिन में दो बार करें।

Consult Doctor Online
Consult Doctor Online

Prevention Tips for Stretch Marks | स्ट्रेच मार्क्स से बचाव के कुछ टिप्स

How to Get Rid of Stretch Marks

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए इन HOME REMEDIES के साथ साथ कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए

  • भरपूर पानी और जूस पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें। 
  • पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन करें। अपनी डाइट में विटामिन C और E से भरपूर भोजन को शामिल करें। 
  • एक्सरसाइज और योग को अपने DAILY रूटीन में शामिल करें। 
  • LOCAL PRODUCTS का USE न करें।

स्ट्रेच मार्क्स शरीर से निकालना एक SLOW PROCESS है इसलिए इन REMEDIES को USE करते समय PATIENCE रखें और जब तक स्ट्रेच मार्क्स दूर न हो जाएँ इनका लगातार प्रयोग करें। याद रखें “DEDICATION IS ALWAYS THE BEST REMEDY” .  हम उम्मीद करते हैं इन सभी घरेलू उपायों और PREVENTIONAL TIPS की मदद से आपको स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद मिलेगी । जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share कीजिये और अपने VIEWS हमारे साथ COMMENT BOX में SHARE कीजिये। नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के Blog जुड़े रहिये।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation