Unlock Restful Sleep: Learn How to Treat Insomnia Naturally with Kapeefit’s Expert Guidance

0
184
How to Treat Insomnia Naturally
Insomnia Treatment

How to Treat Insomnia Naturally

How to Treat Insomnia Naturally
Source: livestrong.com

How to Treat Insomnia Naturally कोरोना महामारी के तनाव के प्रभाव से लोगों  में अनिद्रा या insomnia की शिकायत बड़ी संख्या में देखने को मिली है। अनिद्रा एक गंभीर बीमारी है,जिससे लोगों में anxiety , depression , bipolar disorder जैसी समस्या उत्त्पन्न होती है।नींद ना आने पर क्या उपाय करें

क्या आपको भी रोज़ नींद आने मे परेशानी होती है या हलकी सी आहट से आपकी नींद खुल जाती है।

Related Post: kapeefit Ayurvedic Treatment for Insomnia: Getting a Good Night’s Sleep Naturally for Adults

तो परेशान न हो इस आर्टिकल में जानिए अनिद्रा के प्रमुख कारण और इससे बचने के 5  कारगर घरेलू उपाय/ What Causes Insomania

अनिद्रा यानि नींद न आना कोरोना महामारी में एक आम समस्या बन गयी है। दुनिया भर में 20 – 30% लोग इससे प्रभावित है। वैसे तो नींद न आने के कई कारण हो सकते है जैसे बहुत दुःखी होना , बहुत खुश होना , पारिवारिक समस्या का होना आदि लेकिन अगर एक हफ्ते में 3 दिन आपको यह समस्या लगातार एक से तीन महीने तक रहती है तो आप भी insomnia से ग्रसित हो सकते है। insomnia खुद में एक बीमारी तो है ही साथ ही साथ यह कई गंभीर बीमारियों जैसे anxiety , depression , bipolar disorder का भी एक शुरुआती लक्षण है। इस वीडियो में हम insomnia के कारण और इससे बचने के घरेलु उपचार के बारे में चर्चा करेंगे .नींद शरीर की वह अवस्था है जिसमें मन और इन्द्रियों का कार्य तो बंद हो जाता है परन्तु सांस का आना-जाना और शरीर में रक्त प्रवाह जारी रहता है। एक good night sleep लेने से हमारी इम्युनिटी strong होती है , शरीर में फुर्ती आती है,mood swing भी कण्ट्रोल होता है।

Online Ayurvedic Consultation
How to Treat Insomnia Naturally

Insomnia के प्रमुख कारण है चाय , कॉफी , चॉकलेट , कोल्डड्रिंक्स का अधिक सेवन करना , तनाव और चिन्ता में रहना ,बहुत अधिक थकान होना , गलत ढंग से भोजन करना , कब्ज रहना , शरीर के किसी भाग का रोगग्रस्त हो जाना या अत्यधिक धूम्रपान और नशा करना। insomnia में रोगी को नींद नहीं आती है । नींद आने पर जरा सी आहट से नींद खुल जाती है। इसलिये शरीर में हमेशा थकान और आलस्य महसूस होता रहता है .Insomnia से बचने के लिए अंग्रेजी दवाइयों का सहारा लेने की वजाये घरेलु उपचारों से इसे खत्म करना ज्यादा कारगर होता है।Insomnia के प्रमुख कारण है चाय , कॉफी , चॉकलेट , कोल्डड्रिंक्स का अधिक सेवन करना , तनाव और चिन्ता में रहना ,बहुत अधिक थकान होना , गलत ढंग से भोजन करना , कब्ज रहना , शरीर के किसी भाग का रोगग्रस्त हो जाना या अत्यधिक धूम्रपान और नशा करना। insomnia में रोगी को नींद नहीं आती है । नींद आने पर जरा सी आहट से नींद खुल जाती है। इसलिये शरीर में हमेशा थकान और आलस्य महसूस होता रहता है .Insomnia से बचने के लिए अंग्रेजी दवाइयों का सहारा लेने की वजाये घरेलु उपचारों से इसे खत्म करना ज्यादा कारगर होता है।

अब हम insomnia से बचने के 5 घरेलु नुस्खों के बारे में जानेंगे/Home Remedies for Insomnia

Home Remedies for Insomnia
How to Treat Insomnia Naturally
  1. गाय का शुद्ध देसी घी 1-1 बूँद गुनगुना करके रात में सोते समय नाक में डालने से नींद की समस्या दूर हो जाती है।
  2. रात में सोने से पहले गर्म पानी से नहाने अथवा हाथ पैर धोकर , तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से नींद अच्छी आती है।
  3. रात को भोजन के बाद पत्ता गोभी का सलाद चबा-चबाकर खाने से तथा सेब का मुरब्बा खाने से नींद अच्छी आती है। सलाद खाने से शरीर में लैक्टोकैरियम नामक तत्व उत्पन्न होता है जिससे शरीर आराम महसूस करता है।
  4. अनिद्रा की समस्या यदि बढ़ गयी हो तो रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।
  5. मेहंदी के पत्तों को पीसकर तलवों में लगाने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है।What Causes Insomnia 

इन 5 नुस्खों की मदद से आपको निश्चित रूप से ही अनिद्रा की समस्या में आराम मिलेगा और हम उम्मीद करते है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। 

ऐसी ही जानकारी के लिए kapeefit के Blog से जुड़े रहे।

नींद ना आने पर क्या उपाय करें

Kapeefit ayurved online consultation

Struggling with insomnia? Regain restful sleep by consulting Kapeefit expert online Ayurvedic practitioners, for personalized solutions tailored to your needs.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here