Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesHow to Treat Oily Hair Naturally

How to Treat Oily Hair Naturally

How to Treat Oily Hair Naturally

How to Treat Oily Hair Naturally अगर आपको भी oily hair की problem है तो यह Article आपके लिए है। आज हम आपको इस Article के माध्यम से oily हेयर और itchy scalp को दूर करने वाली home remedies के बारे में बताएंगे। इसलिए Article की साथ अंत तक बने रहिये।

The Truth About Hysterectomy

Oily Scalp की प्रॉब्‍लम आज कल बहुत कॉमन है। मानसून में ऑयली स्‍कैल्‍प की समस्‍या ज्‍यादा बढ़ जाती है। क्‍योंकि बारिश के साथ बढ़ती उमस और फिर पसीना मिलकर बालों को बहुत जल्‍दी चिपचिपा और ऑयली बना देता है। और बिजी शेड्यूल होने की वजह से बार-बार बालों को धोना संभव नहीं हो पाता है। आयुर्वेद मतानुसार बढ़ा हुआ कफ व पित्त oily scalp or greasy hair की वजह होता है। यह बढ़ा कफ दोष scalp के sebum production को बढ़ा देता है, pores clog हो जाते है, hair follicals को nuitrition मिलना बंद हो जाता है। result – infection, dandruff, hairfall.  

ऐसे में सवाल ये खड़ा हो जाता है कि ऑयल स्‍कैल्‍प से कैसे छुटकारा पाया जाए? तो आईये जानते है मानसून में चिपचिपे बालों को ड्राई रखने के होममेड तरीके के बारे में।

1. Apple Cider Vinegar 

Online Ayurvedic Consultation
How to Treat Oily Hair Naturally

बालों से चिपचिपाहट को हटाने के लिए बालों में एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग करें। 1 मग में 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर मिक्‍स कर लें। जब आप अपने बालों को धो देंगे तो लास्‍ट में इस मग को अपने स्‍कैल्‍प और बालों में डालें। इससे बाल खिलेखिले भी रहेंगे और बालों से चिपचिपाहट भी दूर होगी।

2. Aloevera Gel 

Online Ayurvedic Consultation
How to Treat Oily Hair Naturally

तैलीय बालों के लिए घरेलू उपाय के रूप में एलोवेरा कई तरीके से बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मच aloevera gel में 1 चम्मच नींबू का रस  को एक cup पानी में डालकर अच्छे से मिलाएं। शैम्पू से बाल धोने के बाद इस घोल से सिर की मसाज करें। कुछ देर बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।यह बालों को झड़ने से रोकने के साथ, उन्हें damage से बचाता है ।

3. Baking Soda 

Online Ayurvedic Consultation
How to Treat Oily Hair Naturally

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ऑयली बालों से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। बेकिंग सोडा में नेचुरल पीएच लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी या तेल में मिलाकर अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं। आप हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। 

4. Amla Hair Mask

Online Ayurvedic Consultation
How to Treat Oily Hair Naturally

आप greasy hair से छुटकारा पाने के लिए आंवला और मट्ठा से बना hair mask का प्रयोग कर सकते है, इसे 20 मिनट बालों पर लगा रहने दें और फिर धो दें। आंवला में बालों से सम्बन्धी सभी समस्याओं को दूर करने के गुण पाए जाते है। 

बालों को काला, मजबूत और शाइनी रखने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने के साथ ही बालों की देखभाल करने की भी जरूरत है। यदि डाइट healthy होगी और हाजमा दुरुस्त होगा तो किसी supplement की जरूरत ही नहीं है। spicy, oily food, ज्यादा मात्रा में मिठाइयां, ठंडी चीज़ें, नमकीन व packaged food न लें    बाजारों में मिलने वाले प्रॉडक्ट की जगह बालों में नेचुरल चीजें जैसे रीठा, शिकाकाई, त्रिफला, कलोंजी, मेथी, नीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ साथ आप घर पर भी मंजिष्ठा लोध्र अर्जुन अशोक, bentonite clay से बना मास्क use कर सकते है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation