Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesKeep Your Spine Healthy Without Surgery

Keep Your Spine Healthy Without Surgery

Keep Your Spine Healthy Without Surgery

इस Article में हम डिस्कस करेंगे कि कैसे हम अपने स्पाइन की हेल्थ को मेंटेन कर सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले जान लेते हैं स्पाइन हेल्थ क्यों जरूरी है।Spine Healthy

Keep Your Spine Healthy Without Surgery Imagine करो आपके घर में आग लग गई। और वह आप इतनी बढ़ जाती है कि आपके पास घर छोड़कर भागने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं रह गया. आपका brain सिग्नल रिलीज करता है आपकी बॉडी के लिए, भाग जाओ. पर आपकी बॉडी response ही नहीं देती।

जरा सोचो कितना खतरनाक सीन होगा. अब आप सोच रहे होंगे इस स्टोरी का क्या significance . तो दोस्तों हमारे Brain और हमारी बॉडी के बीच कोआर्डिनेशन बैठाने का काम हमारी spine करती है. इसलिए इसकी Health को मेंटेन करना भी उतना ही जरूरी है।


Also Read – Piles Prevention Foods


इस Article में हम आपको स्पाइन हेल्थ को मेन्टेन करने वाली कुछ रेमेडीज के बारे में बताएंगे।

खैर वापिस लौटते हैं topic की तरफ और discuss करते है एक एक करके spine health से जुड़े सारे aspects को।

सबसे पहले बात करेंगे उन reasons की जो हमारी spine की health को खराब करते हैं। 

  • एक ही Position में बहुत देर तक बैठे रहना 
  • Excessive High Heels वाले Sandals या Shoes को पहन न। 
  • Excessive Weight Lifting

इन तीनो ही points को एक एक करके discuss करते हैं। Spine Healthy

Number 1: एक ही Position में बहुत देर तक बैठे रहना 

एक ही position में बहुत देर तक बैठे रहने से हमारी Lower spine में मौजूद discs में तीन गुना तक ज़्यादा pressure पड़ता है, एक ऐसी position के comparison में जिसमे हम खड़े होते हैं। यह case mostly office workers में देखने को मिलता है। Spine Healthy

Number 2: Excessive High Heels वाले Sandals 

excessive हाई हील्स वाले शूज या सैंडल्स को अगर कोई व्यक्ति काफी लम्बे समय तक पहनता है तो, ऐसा करने से उसका overall posture affected होता है। जिस कारण से उसकी स्पाइन की हेल्थ पर एक काफी negative impact पड़ता है। यह केस mostly ladies में देखने को मिलता है। Keep Your Spine Healthy Without Surgery

Number 3: Excessive Weight Lifting 

Online Ayurvedic Consultation
Keep Your Spine Healthy Without Surgery

Excessive Weight Lifting के कारण भी हमारी स्पाइन अर्थात रीढ़ की हड्डी कई बार injured हो जाता है। और reports की माने तो हर साल भारत में हर 5 में से एक Body Builder और 3 में से 1 daily wage laborer, जिसको हम आम भाषा में मज़दूर के नाम से जानते हैं। इस तरह की Spine injury से बुरी तरह प्रभावित होते हैं। 

अब सवाल आता है क्या करें ? तो भाई यह तो कोई छोटा बच्चा भी बता देगा, किचन तीन causes के बारे में अभी हमने जाना है उनको avoid करें. और क्या यह practically possible है ? नहीं, क्योंकि हम सबके स्पाइन प्रॉब्लम फेस करने का कारण है हमारा work routine.

तो क्या करें? उसको ही अब हम discuss करेंगे. 

Number 1: Take Extra Precautions While lifting Heavy Objects.

पहले तो यही कोशिश करें कि अगर avoid कर सके तो extra weight lift करना avoid करें. लेकिन अगर यह possible नहीं है तो, या तो किसी की help लें। या फिर weight को दो या दो से ज्यादा बार में उठाएं।

Number 2: Adjust Your Work Space

एक सर्वे के अनुसार दुनिया में spine problem face कर रहे हर 10 में से 5 लोग अपने work place पर ही इसका शिकार होते हैं । इसलिए अपने workplace को अपने comfort के according adjust करें। और अगर जरूरत लगे तो office furniture को भी चेंज करें और अपने लैपटॉप या पीसी के हाइट levels को भी।Keep Your Spine Healthy Without Surgery

Number 3: Improve Your Sleeping Posture

कई बार ऐसा देखा गया है कि हमारे स्पाइन में होने वाले प्रॉब्लम का एक बहुत बड़ा रीजन होता है हमारा स्लीपिंग पोस्टर। जिसको इंप्रूव करने के ऊपर हम शायद ही कभी ध्यान देते हैं। अगर आप स्पाइन प्रॉब्लम से पीड़ित है तो आपको चाहिए कि आप अपने स्लीपिंग posture को इंप्रूव करें। और अगर सोने के लिए हार्ड बेड का प्रयोग करें। तो यह आपकी स्पाइन हैल्थ को और जल्दी रिकवर करेगा।

इसके अलावा हो सके तो रोज स्ट्रैचिंग एक्सरसाइजेज और योगा को ट्राई करें। और हफ्ते में एक बार Mustard oil massage लेकर sun bath जरूर करें।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

Previous article
Next article
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation