Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentKnow Truth Behind The Thyroid Medicines

Know Truth Behind The Thyroid Medicines

Know Truth Behind The Thyroid Medicines

क्या कम भोजन करने के बावजूद आपका मोटापा बढ़ता जाता है या फिर दिन में 1 या 2 रोटी खाने के बाद भी वजन नहीं घटता है ? 

क्या periods disturbances आपको हर month परेशान करते है ?

क्या thyroid की मेडिसिन्स लेने के बाद भी आपको इसके लक्षणों में आराम नहीं मिलता है ?

Know Truth Behind The Thyroid Medicines आज हम इस Article में आपको thyroid में ली जाने वाली मेडिसिन्स के पीछे की reality के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।जानिए Thyroid Medicines के पीछे का सच ।


Read More – 5 Ayurvedic Superfoods Can Help You Stay Fit


Know Truth Behind The Thyroid Medicines रिपोर्ट्स की माने तो 80% से ज्यादा लोगों को thyroid की medicines लेने के बाद भी इसके लक्षणों में आराम नहीं मिलता है। मोटापा, hairfall, concieve करने में दिक्कत, joint pain, gastric problem आदि बने ही रहते है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि जब हमारी thyroid gland जब स्वस्थ होती है तब अपनी requirement के हिसाब से हॉर्मोन produce करती है। लेकिन इसके कम या ज्यादा active होने पर हॉर्मोन disturb हो जाते है। जिसे cover up करने के लिए हम बाहर से hormonal tablets लेते है। हर तीन महीने में thyroid profile test के आधार पर व्यक्ति के लिए thyroid medicine की एक dose decide की जाती है। जबकि हमारे शरीर को हर रोज़ की activity, metabolism आदि के आधार hormone की अलग मात्रा चाहिए होती है।

Online Ayurvedic Consultation
Know Truth Behind The Thyroid Medicines

स्वस्थ thyroid gland यह काम आसानी कर लेती है पर अस्वस्थ thyroid gland में हम हर रोज़ बाहर से एक fix dose शरीर को दे रहे है। चाहे शरीर की जरूरत 0.25 माइक्रो ग्राम हो या 0.75 माइक्रो ग्राम हो। डॉक्टर ने आपकी reports के आधार पर एक fix dose decide कर दी है जो आपको रोज़ लेनी है। यही कारण है की मेडिसिन ज्यादातर लोगों में effective नहीं होती है। और साथ ही इसके बहुत से side effects भी देखने को मिलते है जैसे गर्मी सहन न होना, anxiety, vomiting, nervousness, muscle weaknes, weight loss, डायरिया, irregular heartbeat, भूख बढ़ना, menstrual irregularities होने लगते है।   हमारे शरीर की metabolism में thyroid हॉर्मोन का specific role होता है। यह शरीर के कई functions को regulate करते है। ज्यादातर महिलाओं को बहुत से thyroid disturbances face करने पड़ते है। यह fertility, ovulation व menstruation को affect करता है।जानिए Thyroid Medicines के पीछे का सच

क्यूंकि thyroid एक lifestyle disorder है इसलिए इसे holistic treatment से treat कर सकते है। जिसे हम 4 स्टेप में cover करते है। 

1. healthy diet 2. lifestyle modifications 3. ayurvedic medicine 4. yoga

Thyroid में योग बहुत important भूमिका निभाता है और इसकी मदद से thyroid हॉर्मोन का production regularize करने में भी मदद मिलती है। जिसके लिए आप अपने routine में भस्रिका, कपालभाति, उज्जायी, पवनमुक्तासन, सिंघासन, सर्वांगसना, जैसे आसान add कर सकते है। 

Online Ayurvedic Consultation
Know Truth Behind The Thyroid Medicines

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार thyroid disorder में ginger, जलकुंभी, drumstick, धनिया, जीरा, सिद्ध जल, अश्वगंधा, त्रिकटु , कांचनार, मुक्ता शुक्ति, बहेड़ा आदि प्रभावी है। इसके अलावा दालचीनी, ब्राह्मी, भुई आंवला, चन्द्रशुर , कलोंजी, मेथी, अजवाइन आदि भी इसमें प्रभावी है। अगर आप sudden weight gain, leg cramps, chehre व पैरों पर सूजन, तेज़ heartbeat या वजन घटना आदि परेशानियों से मेडिसिन लेने के बाद भी आराम नहीं पा रहे है तो आपको एक बार आयुर्वेदिक approach लेने के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्यूंकि ये naturally thyroid gland को ठीक करने के काम करेगा जिससे आपको thyroid reverse करने में मदद मिलेगी।

Online Ayurvedic Consultation
Know Truth Behind The Thyroid Medicines

उम्मीद है ये Article आपको informative लगी होगी। अगर आपका thyroid से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे comment section में पूछ सकते है। और बेहतर जानकारी के लिए और Thyroid से आराम पाने के लिए kapeefit.com पर register करके अपना consultation बुक करें।

नयी नयी जानकारी के लिए kapeefit के साथ जुड़े रहें।

Know Truth Behind The Thyroid Medicines

जानिए Thyroid Medicines के पीछे का सच

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation