Sunday, February 25, 2024
spot_img
HomeFitness TipsMaster Meditation in Just 20 Minutes: Your Step-by-Step Guide

Master Meditation in Just 20 Minutes: Your Step-by-Step Guide

How to do Meditation in Just 20 Minutes

कैसे लगाएं गहरा ध्यान,मैडिटेशन करने का सही तरीका

How to do Meditation in Just 20 Minutes छोटी छोटी बातों पर गुस्सा करना , रोज़मर्रा की चिंताओं में घिरे रहना , एक दूसरे से जलन , स्ट्रेस , ANXIETY , डिप्रेशन यह समस्याएँ ज्यादातर लोगों के जीवन में आम हो गयीं है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आजकल MEDITATION एक बहुत ही SUCCESSFUL TECHNIQUE साबित हो रही है।

आज इस आर्टिकल में हम केवल 20 मिनट में Meditation in Just 20 Minutes करने के पूरे PROCESS को बहुत आसान STEPS के द्वारा समझायेंगे इसलिए इसका पूरा लाभ लेने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक जरूर बने रहिये।

कैसे लगाएं गहरा ध्यान, मैडिटेशन करने का सही तरीका

Online Ayurvedic Consultation

How to do Meditation

आजकल की इस HECTIC LIFE में सुकून की सबसे ज्यादा कमी है। वर्तमान जीवन में प्रत्येक व्यक्ति चिंताओं , गुस्सा , जलन , तनाव आदि परेशानियों से घिरा हुआ है। और इन सभी परेशानियों के कारण व्यक्ति अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाता है और इनसे उबरने के लिए इलाज खोजता है। इन परेशानियों का इलाज कम समय के लिए भले ही हो जाये लेकिन इसे हमेशा के लिए खत्म करना बहुत जरुरी है और इससे निजात पाने में MEDITATION यानि ध्यान बहुत मदद करता है।

MEDITATION से हम सदा आनन्दमय एवं शान्तिमय जीवन जी सकते हैं। दुनियाभर में ज्यादातर लोग आजकल योग के द्वारा शरीर को और मेडिटेशन के द्वारा अपने दिमाग को स्वस्थ और शांत रखने का प्रयास करते  है। जीवन के उद्देश्य को प्राप्त करने और तनावमुक्त रहने का सबसे सरल एंव उपयोगी तरीका ध्यान या Meditation है | मेडिटेशन दिमाग को शांत करने में काफी मददगार साबित होता है। अगर आपका दिमाग शांत और प्रसन्न रहेगा तो आप अपनी सभी परेशानिओं का हल आसानी से निकाल सकते है।

Arthritis Treatment at Home in Ayurveda

Meditation in Just 20 Minutes
How to do Meditation in 20 Minutes

जानिए क्यों और कैसे Meditation हमारी जिंदगी बदल सकता है| यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं मेडिटेशन से जुड़ी हर वो छोटी- बड़ी बात जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

Beginners के लिए starting में ध्यान केंद्रित करना , एक स्थान पर लम्बे समय तक बैठना ,अपने mind को खाली रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप Beginner हैं और Meditation शुरू करना चाहते हैं तो पहले कुछ बातें आपको जानना जरुरी है।

1. सुविधाजनक समय चुनें – MEDITATION के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त का समय सबसे उत्तम बताया गया हैं। यह वो समय होता है जब हमारे चारों ओर का वातावरण शांत होता है MEDITATION करने में मदद करता है। 

2. एक शांत जगह चुनें – MEDITATION के लिए शांत स्थान चुनें जहां आपको DISTURBANCE  होने की संभावना कम हो। ऐसी जगह BEGINNERS के लिए ध्यान को अधिक मनोरंजक और आरामदेह बना सकती है।

3. अपेक्षाकृत खाली पेट रखें – MEDITATION को भोजन से पहले करने को कहा जाता है क्योंकि भोजन के बाद MEDITATION करते समय आपको नींद आ सकती है। इसलिए खाली पेट ध्यान करने की सलाह दी जाती है।

4 . कुछ वार्म-अप के साथ शुरुआत करे – MEDITATION शुरू करने से पहले कुछ वार्म-अप व्यायाम करने चाहिए इससे CIRCULATION इम्प्रूव होता है , बेचैनी को दूर करता है और शरीर को हल्का महसूस कराता है। यह MEDITATION के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह आपको अधिक समय तक स्थिर रूप से बैठने में मदद करेगा।

Online Ayurvedic Consultation
How to do Meditation in 20 Minutes

आइए अब हम MEDITATION के प्रोसेस के बारे में STEP BY STEP जानें

  • MEDITATION करने से पहले आप पूरी तरह से RELAX होकर वज्रासन, सुखासन या पद्मासन में बैठ जाएं। बैठने की स्थिति में ध्यान रहे कि आपकी रीढ़ की हड्डी यानी BACKBONE सीधी रहे, ताकि आप सही से सांस ले सकें। अगर आप किसी कारण से इन आसनों में बैठ पाने में COMFORTABLE नहीं हैं, तो कुर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • उसके बाद अपने पूरे शरीर को आराम की अवस्था में ले जाएं। शरीर के सभी अंगों कंधों , गर्दन आदि को बिल्कुल ढीला छोड़ दें, ताकि MUSCLES को आराम मिल सके।
  • MEDITATION करते समय अपने चेहरे पर एक कोमल मुस्कान रखें यह आपको तनावमुक्त, शांत रखती है और ध्यान के अनुभव को बढ़ाती है।
  • MEDITATION की क्रिया में मुद्राओं का बहुत महत्व है , वैसे तो योग  विज्ञान में अनेकों मुद्राओं का ज़िक्र है लेकिन मैडिटेशन के लिए 3 मुद्राएँ सबसे कारगर हैं जिसमे पहली है ध्यान मुद्रा ये STRESS , DEPRESSION , ANXIETY दूर करने में मदद करती है , दूसरी है वायु मुद्रा यह ARTHRITIS , ACIDITY , और पेट से सम्बंधित सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है , तीसरी है अपान मुद्रा यह बॉडी के DETOXIFICATION में मदद करती है। 
  • अब इन 3 मुद्राओं में से किसी एक मुद्रा में बैठ जाये ,शरीर को ढीला छोड़ दें और धीरे धीरे अपनी आँखे बंद करें। 
  • आराम से बैठने के बाद सांस की प्रक्रिया पर ध्यान दें। पहले शरीर को NATURALLY सांस लेने दें। इसके बाद धीरे-धीरे गहरी सांस लें और फिर बाहर निकालें। ध्यान के लाभ को हासिल करने के लिए इस क्रिया को पूरे मन से दोहराएं। यह क्रिया सांस की RHYTHM को स्थिर करने में मदद करती है और मन को एक शांतिपूर्ण ध्यान की स्थिति में ले जाती है।
  • अपना ध्यान किसी एक बिंदु पर केंद्रित करने का प्रयास करें। इसके लिए आप अपनी दोनों आँखों के बीचों बीच ध्यान केंद्रित करे या फिर अपनी आत्मा या अंतर्मन पर ध्यान केंद्रित करें। इस PROCESS को कई बार रिपीट करे।
  • जब आप पहली बार मेडिटेशन करते हैं तो आपका मन बार-बार अन्य विचारों की ओर जा सकता है। इसलिए मन में BALANCE बनाने की कोशिश करें और भटकने न दें। अगर मन किसी कारण भटक जाए, तो उसे दोबारा केंद्रित करने  कोशिश करे। 
  • ध्यान के अंत के करीब आते आते  हैं, तुरंत अपनी आँखें खोलने या शरीर को हिलाने की जल्दी न करें। खुद को धीरे- धीरे फोकस पॉइंट से दूर करें। RELAX रहें , धीरे धीरे सांस लें , शरीर को ढीला छोड़े , अपनी आँखें धीरे-धीरे खोलें और जागृत अवस्था में आए।
Online Ayurvedic Consultation

अब एक नज़र उन बीमारियों पर डालते है जिनमे मैडिटेशन एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है।

मेडिटेशन शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से हमें सेहतमंद बनाता है। रोज़ मैडिटेशन करने से हमारा तनाव कम होता है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल करता है। मेडिटेशन ANXIETY , DEPRESSION , DESPAIR जैसी परिस्थितियों में MIND को शांत करता है। मेडिटेशन करने से  शरीर को जवान बनाये रखने में भी मदद मिलती है। मैडिटेशन से हमारी बॉडी और MIND RELAX होते है जिससे INSOMNIA की प्रॉब्लम में भी आराम मिलता है।

MEDITATION की प्रोसेस को रेगुलर फॉलो करके आप अपने THOUGHTS के साथ एक UNDERSTANDING ESTABLISH कर सकते है। कैसी लगी आपको मेडिटेशन के बारे में यह जानकारी हमारे साथ कमेंट बॉक्स में अपने व्यूज जरूर शेयर कीजिये और आर्टिकल को LIKE कीजिये ,COMMENT कीजिये और इसी तरह से जानकारी के लिए KAPEEFIT के ब्लॉग के साथ जुड़े रहिये।

Kapeefit ayurved online consultation

How to do Meditation in 20 Minutes

कैसे लगाएं गहरा ध्यान,मैडिटेशन करने का सही तरीका

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation