Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFitness Tips5 Pro Tips for Oral Hygiene

5 Pro Tips for Oral Hygiene

क्या आपके दाँतों की परत पीली पड़ गयी है और मुँह से दुर्गन्ध आती है ?

अगर ये लक्षण आपको महसूस हो रहे हैं तो आपको दाँतों से सम्बंधित किसी रोग की सम्भावना हो सकती है। इस Article के माध्यम से हम आपको oral hygiene से related 5 जरुरी टिप्स के बारे में बताएंगे ताकि आपको दाँतों से सम्बंधित किसी भी रोग की सम्भावना न हो इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये

हमारा मुँह हमारी OVERALL HEALTH का REFLECTION होता है इसके साथ यह बैक्‍टीरिया के समूहों का भी घर है, जोकि कुछ भी खाने और पीने के बाद ACTIVE हो जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान बैक्‍टीरिया हमारे मुंह में दांत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिस कारण दाँतों में CAVITY, ENAMEL WEAKNESS, मसूड़ों में सूजन, मुँह से दुर्गन्ध इस तरह के रोग होने लगते हैं। और इन रोगों से बचने के लिए ORAL HYGIENE का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। इसलिए oral health को internal body का mirror कहा जाता है।

5 Pro Tips for Oral Hygiene

NCBI के अनुसार दांतों में होने वाली बीमारी की वजह से दिल और दिमाग तथा अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। 2010 में जर्नल ऑफ इंडियन सोसायटी ऑफ पीरियडोंटोलॉजी में प्रकाशित एक ARTICLE के अनुसार, मसूड़ों की बीमारी के कारण किसी व्यक्ति को हृदय रोग का खतरा लगभग 20 फीसदी तक बढ़ सकता है। 

ओरल हाइजीन को MAINTAIN करने के लिए हमे अपने DAILY ROUTINE में कुछ BASIC STEPS को ADD करना होगा। इन STEPS की मदद से ORAL HEALTH बेहतर होती है और दाँतों से सम्बंधित रोगों की सम्भावना कम हो जाती है तो आइए जाने ORAL HYGIENE से RELATED 5 STEPS के बारे में। 

जिसमे फर्स्ट स्टेप है – OIL PULLING 

Online Ayurvedic Consultation
5 Pro Tips for Oral Hygiene

OIL PULLING , BODY DETOXIFICATION और ORAL HYEGIENE के लिए सबसे कारगर METHOD होता है। इसके लिए आप 1 बड़ा चम्मच तेल को मुँह में डालकर 10 से 15 मिनट तक घुमाएं फिर उस OIL को थूक दें। उसके बाद गर्म पानी में नमक डालकर उस पानी से GARGLE करें। ऐसा करने से EXCESS OIL मुँह से निकल जाता है। इसके लिए आप COCONUT OIL , SESAME OIL या ओलिव OIL का उपयोग कर सकते हैं।  

4 TIPS FOR INSTANT RELIEF FROM MESTURAL CRAMPS

SECOND STEP है TEETH WHITEING

दाँतों में जमी पीली परत को साफ़ करने के लिए TEETH WHITING की जाती है। इसके लिए हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर इस पेस्ट से ब्रश करें। ऐसा करने से दाँतों में चमक आती है। 

THIRD STEP है MOUTH WASH 

Online Ayurvedic Consultation
5 Pro Tips for Oral Hygiene

ब्रश करने व फ्लॉसिंग के बाद रोजाना माउथवॉश से मुंह की सफाई करने की सलाह दी जाती है।  MOUTHWASH एक तरह का एंटीसेप्टिक होता है जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर दुर्गंध दूर करता है। जिस कारण से आप दिन भर ताज़गी महसूस करते है। माउथवाश आप घर पर भी बना सकते है इसके लिए  एक गिलास पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 3-4 बूँद PEPPERMINT OIL डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और एक BOTTLE में रख लें।  

FOURTH STEP है दातुन 

सालों से प्रयोग किया जा रहा दातुन ORAL हेल्थ के लिए सबसे उत्तम तरीका माना जाता है। इसमें ज्यादातर नीम की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है। नीम की लकड़ी के दातुन के उपयोग से antibacterial agents RELEASE होते हैं, जो लार के साथ मिल जाते हैं और मुंह में harmful microbes को मारते हैं, जिससे दांतों पर बैक्टीरिया का संचय नहीं होता है। इसके अलावा बबूल और मुलेठी की डंडी का भी इस्तेमाल किया जाता है।

FIFTH STEP है BRUSHING AND Flossing

Online Ayurvedic Consultation
5 Pro Tips for Oral Hygiene

बचपन से हमे दिन में 2 बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है क्यूंकि भोजन के बाद प्लाक हमारे दांतों और मसूढ़ों के बीच एक चिपचिपी परत की तरह जमता रहता है। इस परत में बैक्टीरिया होते हैं जो दांतों और मसूढ़ों को खराब कर CAVITY व सूजन का कारण बनते हैं। दांतों और मसूढ़ों के अलावा मुंह में ऐसी कई जगह होती हैं जहां ब्रश नहीं पहुंच पाते हैं। इन स्थानों की सफाई के लिए फ्लॉसिंग की जाती है जो दांतों के बीच के हिस्से में पहुंचकर प्लाक, कैविटी या अन्य खाद्य अवशेष को बाहर निकालने का काम करता है।

इन सभी STEPS को REGULAR FOLLOW करने से आपको ORAL HEALTH बेहतर करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा भरपूर पानी पियें , दाँतों की EXERCISE के लिए SUGAR FREE CHEWING GUM चबाएं विटामिन C ,PROBIOTICS , CALCIUM RICH डाइट लें। चीनी की मात्रा को कम करें। ओरल हेल्थ मेंटेन करना बेहद जरूरी माना जाता है क्यूंकि हमारे मुंह की स्वच्छता का असर हमारे पूरे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation