Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeFitness TipsPRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS रंगों का त्योहार, होली आने वाला है और हर घर में होली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। गुझिया, मालपुआ से लेकर से लेकर रंगों के स्टॉक तक सब लोग अपनी अपनी तैयारी में लगे हैं। लेकिन सभी मौज-मस्ती के बीच, हम अक्सर अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करना भूल जाते हैं, जिस पर इस समय सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। 

आज इस Article में हम आपको होली के रंगो से त्वचा और बालों को बचाने वाले 5 PRO tips के बारे में इसलिए Article के साथ बने रहिये।

होली के रंगों में प्रयोग होने वाले CHEMICALS हमारी त्वचा और बालों को काफी हद तक नुकसान पहुंचाते है और जिससे स्किन पर RASHES और मुंहासे निकल आते है। 

Lungs Detox

इसलिए, होली खेलने से पहले बालों और त्वचा की उचित देखभाल करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। तो आईये जाने होली से पहले स्किन और हेयर को डैमेज से बचाने वाले 5 PRO TIPS के बारे में । 

Tip 1 – ICE CUBES

Online Ayurvedic Consultation
PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

होली खेलने से पहले अपने चेहरे पर ICE CUBES से लगभग 10 मिनट तक मालिश करें ऐसा करने से चेहरे के PORES बंद हो जाते है जिससे होली का रंग चेहरे की परत के नीचे नहीं जा पता है और SKIN को किसी प्रकार का डैमेज नहीं होता है। 

Tip 2 – ALMOND OIL

Online Ayurvedic Consultation
PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

बादाम का तेल त्वचा के लिए best product होता है। विटामिन E के गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा और रंगो के बीच protective layer का काम करता है। त्वचा की रक्षा करने के साथ साथ ये रंगो को शरीर से चिपकने से भी रोकता है। 

Tip 3 – COCONUT OIL

Online Ayurvedic Consultation
PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

नारियल का तेल का उपयोग हम सभी काफी समय से करते आ रहे हैं। होली के दौरान बालों को रंगों के प्रभाव से बचाने के लिए नारियल का तेल का उपयोग सबसे best होता है। हमेशा होली से 1 दिन पहले हेयर वाश करें उसके बाद अपने बालों और जड़ो पर नारियल के तेल से अच्छे से मसाज करें। नारियल का तेल बालों को dry और crimped होने से बचता है और बालों को nourish करता है। इसके अलावा होली खेलते समय बालों को बांध कर रखें और अगर हो सके तो बालों को स्कार्फ़ से COVER भी करें । ऐसा करने से स्कैल्प में कोई डैमेज नहीं होता है और बालों पर एक PROTECTIVE लेयर बनी रहती है।

Tip 4 – PETROLEUM JELLY

होठो को रंगो के प्रभाव से बचाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करने की बजाय पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। पेट्रोलियम जेली का texture thick होता है जो लम्बे समय तक होठों पर बना रहता है। इसके अलावा आप पेट्रोलियम जेली को गर्दन , कान के पिछले हिस्से और उँगलियों के बीच भी लगा सकते है। 

Tip 5 – SUNSCREEN

Online Ayurvedic Consultation
PRE HOLI HAIR And SKIN CARE TIPS

होली का त्यौहार दिन का होता है जिसमे सूरज के लगातार संपर्क में आने से टैनिंग हो जाती है। ऐसा न हो इसके लिए waterproof sunscreen पहले स्किन पर अप्लाई करें यह आपकी त्वचा को काफी हद तक सुरक्षित रखता है। इसके अलावा रंगों से शरीर का जितना हिस्सा बचा रहे, उतना ही अच्छा होगा। इसके लिए हमेशा होली खेलने से पहले पूरी आस्तीन के कॉटन के कपड़े पहनें। कॉटन हल्का होता हैं और पानी व रंग पड़ने के बाद भी ये शरीर को असहज महसूस नहीं होने देता ।

इन सभी 5 टिप्स के अलावा होली से पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पियें इससे स्किन HYDRATE रहती है। आँखों पर SUNGLASSES पहन कर रखें और अगर आप CONTACT LENS उसे करते है तो LENS निकल कर होली खेलें। नाखूनों को रंगो से बचाने के लिए DARK COLOUR का NAIL PAINT लगाएं।

ये सभी TIPS आपको होली के रंगो से होने वाले दुष्प्रभाव से बचाएंगे और आपकी होली का मज़ा दोगुना कर देंगे।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

Previous article
Next article
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation