Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeDiseases and TreatmentPREMATURE GREYING OF HAIR

PREMATURE GREYING OF HAIR

क्या कम उम्र में ही आप सफ़ेद या Grey बालों की समस्या से जूझ रहे है?

PREMATURE GREYING OF HAIR

अगर इन सभी प्रश्नो के उत्तर हां है, तो ये Article आपके लिए है। आज इस Article में हम आपको Premature Greying की समस्या को दूर करने के लिए 2 natural hair mask के बारे में बताएंगे। इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये

PREMATURE GREYING OF HAIR लम्बे, काले, घने, खूबसूरत बाल होना सभी की चाहत होती है, लेकिन बालों के सफ़ेद होने के कारण ये खूबसूरती धीरे धीरे कम होने लगती है। और अगर ये समस्या कम उम्र में हो जाये तो बहुत बार शर्मिंदगी का भी कारण बनती है।

कम उम्र में बालों का सफ़ेद या grey  होने का मुख्य कारण खानपान में लापरवाही, तनाव, धुल-धुप में ज्यादा रहना, अधिक धूम्रपान या मादक पदार्थों का सेवन या फिर अनुवांशिक भी हो सकता है। इसके अलावा शरीर में जब कोशिकाएं Melanin को बनाना बंद कर देती है, तो बाल सफेद होने लगते हैं। या फिर बालों पर chemical युक्त shampoo या chemical युक्त रंग के प्रयोग से भी बाल सफ़ेद होने लगते है। 

Pelvic Inflammatory Disease Symptoms Complications and Ayurvedic Medicines

अगर कोई व्यक्ति सफ़ेद बालों का PERMANENT इलाज चाहे तो ये PRACTICALLY POSSIBLE नहीं है। वैसे COSMETIC WORLD में बहुत से TREATMENT मौजूद है लेकिन ये TREATMENT बहुत EXPENSIVE होते है साथ ही इनके SIDE EFFECTS होने के भी CHANCES रहते है।  

लेकिन इस समस्या से बचने के लिए NATURAL INGREDIENTS से बने हेयर MASK आपकी बहुत मदद कर सकते है। ये HAIR MASK बनाना आसान और सस्ता होता है साथ ही इनका कोई SIDE EFFECT भी नहीं होता है। तो आईये जाने ऐसे 2 NATURAL Hair Mask के बारे में.

  • पहला Hair Mask है AMLA और भृंगराज से बना मास्क 
Online Ayurvedic Consultation
PREMATURE GREYING OF HAIR

आयुर्वेद के अनुसार AMLA का प्रयोग हमेशा से ही बालों को काला करने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन C और antioxidants गुण बालो को स्वस्थ रखने में मदद करते है। वही भृंगराज, जिसे ‘king of hairs’ भी कहा जाता है, समय से पहले सफेद बालों की समस्या के लिए popular natural remedy है। भृंगराज scalp के रूखेपन को दूर करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है। इस MASK को बनाने के लिए 2 चम्मच भृंगराज पाउडर में, 4 चम्मच आंवला का तेल मिलाकर  एक paste तैयार कर लें। अब इस paste को उँगलियों की मदद से बालों की जड़ो में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी MILD shampoo से सिर धो लें। BETTER RESULTS के लिए इस hair mask का हफ्ते में 2 बार प्रयोग करें। 

  • दूसरा Hair Mask आता है बादाम का तेल और नींबू का रस 
Online Ayurvedic Consultation
PREMATURE GREYING OF HAIR

बादाम के तेल में vitamin e पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है, और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोक सकता है. वहीँ  नींबू का रस vitamin c से भरपूर होता है, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इस mask  को बनाने के लिए 2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं। उसके बाद अपने scalp और बालों पर अच्छी तरह से इस मिश्रण से मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद किसी mild shampoo से धो लें।

वैसे तो बढ़ती उम्र में  बालों का सफ़ेद होना एक natural process है, लेकिन premature greying के लिए ये दोनों mask आपकी बहुत मदद कर सकते है।

Mask के REGULAR USE के साथ साथ, NUTRIENTS से भरपूर DIET लें। प्रदुषण से खुद को बचा कर रखें। केमिकल युक्त PRODUCTS का USE AVOID करें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation