Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeFemale DiseasesPremenstrual Syndrome of Treatment And Symptom

Premenstrual Syndrome of Treatment And Symptom

HAVE A HAPPY PERIODS

Premenstrual Syndrome of Treatment And Symptom

क्या आपको पीरियड्स शुरु होने से पहले mood swings, stress, anxiety, cramps, acne, headache जैसे symptoms महसूस होते है ?

अगर हां तो यह सभी Symptoms pre menstrual syndrome यानि PMS के हो सकते है। PMS महिलाओं में पीरियड्स से लगभग 2 हफ्ते पहले होने वाली एक Medical Condition होती है जिसमे body अपने आप को periods के लिए तैयार करती है।

आज इस Article में हम Premenstrual Syndrome के दौरान देखे जाने वाले लक्षण और लक्षणों के आधार पर उनके उपचार के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ बने रहिये। 

Premenstrual Syndrome of Treatment And Symptom महिलाओं में हर महीने 5 से 7 दिन की पीरियड्स Cycle होती है। इस दौरान शरीर में बहुत से हार्मोनल changes होते है। और पीरियड्स शुरू होने के लगभग 2 हफ्ते पहले pms के लक्षण देखने को मिलते है। इन लक्षणों की INTENSITY धीरे धीरे बढ़ती जाती है और पीरियड के पहले दिन से ये लक्षण धीरे धीरे कम होने लगते है और अगले 2 हफ्तों तक आप SYMPTOM FREE होते है।

US GOVT की एक रिपोर्ट के अनुसार, चार में से तीन महिलाओं को अपने जीवनकाल में कभी न कभी पीएमएस के लक्षण मिलते हैं। ज्यादातर महिलाओं में पीएमएस के लक्षण हल्के होते हैं।

PMS के दौरान फिजिकल और इमोशनल 2 प्रकार के लक्षण देखे जाते है। PHYSICAL SYMPTOMS में शारीरिक अवस्था में होने वाले CHANGES को INCLUDE किया जाता है। जैसे BLOATING , BREAST में दर्द और भारीपन महसूस होना, सिरदर्द, थकान, CRAMPS, ACNE. 

4 Super foods that Can Prevent Sunburn

EMOTIONAL SYMPTOMS में हार्मोनल CHANGES के कारण होने वाले MOOD SWINGS, STRESS, ANXIETY, FOOD CRAVINGS, ANGER जैसे ISSUES देखे जाते है।

PMS के SYMPTOMS की SEVERITY PERSON TO PERSON VARY करती है। कुछ महिलाओं में हलके SYMPTOMS देखे जाते है और कुछ में HARMONAL FLUCTUATIONS के कारण STRONG SYMPTOMS देखे जाते है। PMS के साथ डायरिया, एनिमिया, क्रोनिक फटिग सिंड्रोम और एंड्रोमेट्रिसॉसिस जैसी समस्याओं का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है। इसीलिए, डॉक्टर से विमर्श कर इसका समय पर इलाज कराना भी बेहद जरुरी है ।

PRE MENSTRUAL SYNDROME की समस्या से राहत पाने के लिए आपको अपनी डाइट और डेली ROUTINE से सम्बंधित कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। ये IMPORTANT POINTS हम आपको 10 SIMPLE TIPS के माध्यम से बताएंगे तो आईये जाने 8 SIMPLE टिप्स के बारे में।
  1. केला पोटेशियम से भरपूर होता हैं। ये सूजन, ब्‍लोटिंग, वॉटर रिटेंशन और पीएमएस के अन्‍य लक्षणों से राहत प्रदान करता है। पोटेशियम से भरपूर कुछ अन्य फूड्स में अंजीर, ब्रोकली, टमाटर और कई अन्य भी शामिल हैं जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है 
  2. कार्बोहाइड्रेट पीएमएस के इलाज के लिए अद्भुत काम करते हैं। ताजा फल, होल ग्रेन, सब्जियां, रोटी, आदि फूड्स PMS को कम करने में सहायता करते है। 
  3. तिल के बीज, कद्दू और सनफ्लावर बीज पीरियड्स से 1 हफ्ते पहले से लेना बेहद फायदेमंद होता है। ये बीज ओमेगा-6 फैटी एसिड के स्रोत है, जो पीरियड्स के विभिन्‍न लक्षणों को प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में help करते हैं।
  4. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, इससे पेट फूलने की समस्या में आराम मिलेगा।
  5. चाय, सिगरेट, शक्कर, नमक, कॉफी और कैफीन युक्त ड्रिंक्स AVOID करें।
  6. विटामिन डी, विटामिन बी-6, फॉलिक एसिड, कैल्शियम और मैग्नेशियम से भरपूर भोज्य पदार्थ अपनी DIET में लें। 
  7. कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें। 
  8. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ेस करें, वॉक पर जाएं और स्ट्रेचिंग करें।

ये सभी टिप्स आपको Premenstrual Syndrome के लक्षणों से बचाने में मदद करेंगे और आपके पीरियड्स को Pain Free, Anger Free, Craving Free बनाये रखने में मदद करेंगे।

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

Premenstrual Syndrome of Treatment And Symptom
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation