Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeFitness TipsSimple Remedy to Restore Your Eyesight | आसान घरेलु टिप्स जिनकी मदद...

Simple Remedy to Restore Your Eyesight | आसान घरेलु टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी eyesight सुधार सकते हैं

Simple Remedy to Restore Your Eyesight in Hindi

ऑंखें हमारे लिए प्रकृति का अनमोल उपहार हैं और इनका स्वस्थ होना हमारे लिए बहुत जरुरी है। लेकिन virtual world में हमारी ख़राब LIFESTYLE और DIET की वजह से हमारी आँखों के रौशनी धीरे धीरे कम होने लगती है। आज इस Article में EYESIGHT IMPROVE करने के 5 टिप्स के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में लगभग 2.2 बिलियन लोगों की पास की या दूर की नज़र कमजोर है। वैसे तो इन आंकड़ों में ज्यादातर लोग 50 वर्ष से अधिक आयु वाले हैं लेकिन अब ये परेशानी सभी उम्र के लोगों में दिखाई दे रही है।

दिन का ज्यादातर समय phone laptop और computer screen पर बिताने के कारण हमारी आँखों की muscles weak होने लगती हैं और हमे clear vision पाने के लिए चश्मे का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन चश्मा आँखों की समस्या का  इलाज नहीं होता है बल्कि चश्मे के लगातार प्रयोग से आँखों की natural power कम होने लगती है। अगर हम अपने आहार विहार और दैनिक दिनचर्या को nature और season के अनुकूल balance रखें तो हमे हमेशा के लिए चश्मे से छुटकारा मिल सकता है। तो आईये जाने eyesight improve करने के 5 preventional tips के बारे में।

Consult Doctor Online
Consult Doctor Online

PREVENTIONAL TIPS for restoring Eyesight | Eyesight से सम्बंधित बचाव के कुछ टिप्स

Eyesight Improvement Tips in Hindi

Eyesight Improvement Tips
Eyesight Improvement Tips

अगर आप अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपनी eyesight को improve करना चाहते हैं तो इन 5 Preventional tips को अपनी daily लाइफ में शामिल कीजिये।

1. 20-20-20 RULE (Eyesight Improvement Tip 1)

आज के DIGITAL टाइम में हमारा ज्यादातर समय कंप्यूटर स्क्रीन पर बीतता है और जिससे हमारी आँखों पर दबाब  पड़ता है। 20-20-20 RULE का उपयोग करने से हमे अपनी eyesight इम्प्रूव करने में मदद मिलती है। इस RULE के हिसाब से स्क्रीन पर बिताये हर 20 मिनट के बाद 20 सेकेंड के लिए 20 फुट दूर किसी चीज़ को देखना चाहिए। ऐसा करने से आँखों की थकान दूर हो जाती है। 

2. EYE WASH (Eyesight Improvement Tip 2)

आँखों की कमज़ोरी दूर करने के लिए आँखों को ठंडे पानी या गुलाब जल से धोना चाहिए। इसके लिए सुबह उठकर मुँह में पानी भर कर आँखों पर ठन्डे पानी के छींटे मारने चाहिए या फिर एक EYE WASH CUP में गुलाबजल और पानी मिलाकर आँखों पर इस cup को लगाकर पुतली को उस पानी में घुमाना चाहिए। ऐसा रोज़ करने से ऑंखें स्वस्थ होती हैं और उनकी रौशनी भी बढ़ती है। 

3. ACUPRESSURE POINT (Eyesight Improvement Tip 3)

हमारे शरीर के मुख्य अंगों का PRESSURE POINT पैरों के तलवों और हथेलियों में होता है। EYESIGHT IMPROVE करने के लिए हमारे दोनों हाथों की हथेलियों में पहली और दूसरी ऊँगली के बीच के स्थान पर ACUPRESSURE पॉइंट होता है। इस पॉइंट को 1 से 2 मिनट तक लगातार दबाने से EYESIGHT IMPROVE होने में  मदद मिलती है। साथ ही साथ रोज़ रात को सरसों का तेल या फिर गाय के शुद्ध देसी घी से तलवों की मालिश करने से भी मदद मिलती है।

4. PURE DESI GHEE OF COW AS AN EYE DROP (Eyesight Improvement Tip 4)

आँखों की कमज़ोरी को दूर करने के लिए रोज़ रात में 2-2 बूँद गाय का शुद्ध देसी घी आँखों में डालना चाहिए। घी डालने के बाद थोड़ा थोड़ा धुंधला दिखाई देगा इसका मतलब है की घी आँखों में पूरी तरह से पहुंच गया है। देसी घी को हमेशा से ही भारतीय संस्कृति में आँखों की सफाई के लिए USE किया जाता है। इसलिए ऑंखें कमजोर होने पर घी का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। 

5. HEALTHY DIET (Eyesight Improvement Tip 5)

Healthy Diet for Improving Eyesight

Online Ayurvedic Consultation

आम तौर पर आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लोग vitamin rich food items को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जो हमेशा से BHAUT मददगार साबित होते है।

  • INDIAN GOOSEBERRY OR AMLA – आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज़ एक कच्चा आंवला खाना चाहिए। आँवला में विटामिन A , विटामिन C और एंटी ओक्सीडैंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। आप आँवला को अचार या जूस के रूप में भी ले सकते हैं। 
  • CARROT– गाजर में बीटा केरोटीन और विटामिन A पाया जाता है जो आँखों की रौशनी बढाने में मदद करता है। इसके लिए आप गाजर को सब्जी सलाद या जूस के रूप में ले सकते हैं।
  • ALMONDS – बादाम में ओमेगा 3 फैटी ACIDS , विटामिन E और एंटी OXIDANTS पाए जाते हैं । इसके लिए आप 5 से 10 बादाम रात को भिगोकर रख दे और सुबह छील कर इसका पेस्ट बना ले और इसे 1 गिलास गरम दूध में 4 कुटी हुई काली मिर्च के साथ उबाल ले। फिर इसका सेवन करें। इस ड्रिंक के रोज़ाना सेवन से चश्मा उतारने में bhaut मदद मिलती है। 
  • FENNEL – सौंफ में पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो आँखों को स्वस्थ रखते है और मोतियाबिंद ख़तम करने में मदद करते हैं। इसके लिए सौंफ बादाम और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें और इस मिश्रण का 10 ग्राम एक गिलास दूध साथ सेवन करें। इसका 40 दिन तक लगातार सेवन करने से आँखों की रौशनी धीरे धीरे बढ़ने लगती हैं।

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए इन 5 टिप्स को FOLLOW करने के साथ साथ आँखों का REGULAR CHECKUP कराते रहना चाहिए। नींद पूरी लेनी चाहिए , योग और प्राणायाम करते रहना चाहिए , धुप में SUNGLASSES का प्रयोग करना चाहिए।

हम उम्मीद करते हैं इन सभी टिप्स की मदद से आपको आँखों की रौशनी इम्प्रूव करने में मदद मिलेगी । जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share कीजिये और KAPEEFIT Blog साथ जुड़े रहिये

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation