Thursday, February 29, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesSkin Care Routine

Skin Care Routine

5 SUPERFOODS FOR GLOWING SKIN

SKIN CARE ROUTINE Glowing स्किन हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए लोग अलग अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसा और समय दोनों बर्बाद करते हैं जिससे चेहरे पर दाग धब्बे मुहांसे जैसी समस्यांए दिखनी लगती है। जिस कारण व्यक्ति धीरे धीरे अपना self confidence खोने लगता है।

आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आज हम आपको इस Article के माध्यम से ऐसे 5 superfoods के बारे में बताएंगे जो स्किन repairing में आपकी मदद करेंगे इसलिए Article के साथ अंत तक बने रहिये।

Male Infertility

आयुर्वेद के अनुसार हमें अपनी स्किन का ख़्याल हमेशा मौसम के हिसाब से रखना चाहिए। बारिश और सर्दियों में हमें त्वचा को essential oils से moisturize और protect करना चाहिए, और गर्मियों में त्वचा को cool और hydrate रखने के लिए गुलाब और aloevera का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Skin Care Routine

तो आईये अब एक एक करके जानते है कौन कौन सा superfood हमारी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है –

  1. Sesame oil
Online Ayurvedic Consultation
Skin Care Routine

सबसे पहले दिन की शुरुआत हर्बल ऑयल मसाज से करें। नहाने से पहले पूरी बॉडी की  कम-से-कम 10 मिनट तक sesame oil से मसाज करें। इससे त्वचा मॉइश्‍चराइज़्ड रहती है और रक्तसंचार बेहतर होता है, जिससे स्किन में एक नई चमक आती है। 

  1. Neem leaves
Online Ayurvedic Consultation
Skin Care Routine

Skin डिटॉक्स के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उससे steaming करें।  यह skin pores में मौजूद गंदगी को सा़फ़ करके त्वचा में चमक लाने में मदद करता है। 

  1. Raw milk and rose water

कच्चे दूध में कॉटन बॉल डुबोकर पूरे चेहरे को क्लीन करें। कच्चा दूध एक बेहतरीन क्लींज़र का काम करता है। इसमें मौजूद फैट्स और लैक्टिक एसिड से त्वचा में नई चमक आती है। गुलाबजल भी एक बेहतरीन क्लींज़र और टोनर का काम करता है, और इसे सुबह के वक़्त इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

  1. Aloevera
Online Ayurvedic Consultation
Skin Care Routine

कोमल और निखरी त्वचा के लिए एलोवीरा को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह एक multipurpose herb है। इसका pulp चेहरे पर लगाने के साथ साथ आप इसका जूस भी ले सकते हैं। साथ ही इसे आप टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  1. Coconut Oil
Online Ayurvedic Consultation
Skin Care Routine

नारियल तेल में कूलिंग इफेक्ट होता है, इसलिए इसे रोज़ाना इस्तेमाल करना skin के लिए काफी healthy होता है। इसे आप मॉइस्चराइजर की तरह किसी भी मौसम में use कर सकते हैं। chemical based makeup remover  की बजाय नारियल तेल से मेकअप रिमूव करें।

SKIN CARE ROUTINE

ग्लोइंग स्किन के लिए डेली डायट में सनफ्लावर सीड्स, बादाम, पिस्ता और अलसी शामिल करें।  इनमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। कोलाजन और इलास्टिन हमारी त्वचा को टोन्ड और रिंकल फ्री रखने में मदद करती हैं। बहुत ज़्यादा नमक और शक्कर स्किन में मौजूद कोलाजन और इलास्टिन को प्रभावित करता है।  

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION

Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation