Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomeFitness TipsSMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

5 SUPERFOODS FOR SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN Muscle Building या वजन बढ़ाना आज के समय की उतनी ही बड़ी समस्या है जितना की वजन घटाना। यह उतना आसान नहीं होता है जितना सोचा जाता है। वजन बढ़ाने से मतलब सिर्फ बहुत सारा भोजन या कोई supplement लेना नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए ऐसा method use करना है जो long term में बिना किसी side effect के survive कर सके।

Dandruff Treatment

आज इस Article में हम आपको smart & healthy weight gain के लिए 5 superfoods के बारे में बताएंगे इसलिए Article के साथ बने रहे।

SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

अगर 20 साल से अधिक वर्ष के लोगों का बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम पाया जाता है तो उसे UNDER WEIGHT, CONSIDER किया जाता है।

WEIGHT GAIN की बात जब आती है तो सबसे पहले DIET का जिक्र होता है और वजन को सही तरह से बढ़ने के लिए HEALTHY DIET PLAN FOLLOW करना बेहद जरुरी है साथ ही REGULAR EXERCISE और WORKOUT से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। यह HEALTHY WAYS वजन बढ़ाने के साथ साथ , शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते है।

लेकिन सबसे जरुरी बात यह है कि दुबला पतला शरीर हमारे कॉन्फिडेंस लेवल को गिरा देता है जिससे बचने के लिए लोग वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं। लेकिन इनकी जगह अगर आप चाहें तो प्राकृतिक तरीकों से भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

Online Ayurvedic Consultation
SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। जड़ी बूटियों की मदद से आपका वजन स्वस्थ और प्राकृतिक तरीके से बढ़ेगा। तो आईये जाने इन जड़ी बूटियों के बारे में।

  1. ASHVGANDHA

आयुर्वेद में अश्वगंधा का उपयोग बहुत से रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। अश्वगंधा पौरूष शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है। वजन बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा का उपयोग किया जा सकता है। अश्वगंधा खाने रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है, तनाव दूर होता है। साथ ही भूख भी बढ़ती है, जिससे धीरे-धीरे वजन भी बढ़ने लगता है। वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण का सेवन जरूर करें। 

  1. SHATAVARI

आयुर्वेद में शतावरी का उपयोग महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए शतावरी का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। शतावरी मांसपेशियों का विकास करती है। साथ ही भूख भी बढ़ाती है। वजन बढ़ाने के लिए आप रात को सोते समय दूध के साथ शतावरी चूर्ण ले सकते हैं।इसके सेवन के साथ साथ आपको हाई प्रोटीन डाइट लेना जरूरी है। आप इसके साथ दूध, दही, छाछ और सोयाबीन ले सकते हैं।

SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

  1. SWET MUSLI
Online Ayurvedic Consultation
SMART & HEALTHY WEIGHT GAIN

सफेद मुसली के सेवन से शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ती है और कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है। इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है और तनाव भी कम होता है। तनाव काफी हद तक भूख ना लगने का कारण बनता है। सफेद मुसली के रोज़ाना सेवन से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा। वजन बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ये एक उत्तम प्राकृतिक उपाय है।

  1. CHYWANPRASH

च्यवनप्राश के रोज़ाना सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है और यह वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इससे पाचन शक्ति बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। रोजाना 2 चम्मच च्वनप्राश दिन में दो बार खाने से शरीर और हड्डियों को शक्ति मिलती है। च्यवनप्राश आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करके वजन बढ़ाने में मदद करता है।

  1. MULETHI

मुलेठी वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे आयुर्वेदिक उपचारों में से एक है। वजन घटने के पीछे LOW इम्युनिटी सबसे बड़ा कारण माना जाता है। मुलेठी पाचन में सुधार करती है जिससे वजन बढ़ता है। 

यह सभी जड़ी बूटियां वजन बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती है लेकिन इसका उपयोग किसी चिकित्सक की देखरेख में करना चाहिए। और इन जड़ी बूटियों को लेने के साथ साथ PROPER HEALTHY DIET और रेगुलर EXERCISE भी जरूर करें। 

स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Previous article
Next article
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation