Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic RemediesThe Best Winter Skin Care Tips | सर्दियों के लिए ख़ास स्किन...

The Best Winter Skin Care Tips | सर्दियों के लिए ख़ास स्किन केयर टिप्स

Best Winter Skin Care Tips

The Best Winter Skin Care Tips सर्दी के मौसम में चेहरे के साथ साथ पूरी बॉडी केयर मांगती है। इस मौसम में स्किन में ड्राईनेस के अलावा खुजली , होठ फटना व एड़ियों का फटना भी एक आम समस्या है। और आपको अपनी स्किन की एक्सट्रा केयर करनी पड़ती है। लेकिन आज हम आपके साथ स्किन केयर के बेहद आसान टिप्स शेयर करेंगे।

स्किन केयर रूटीन में TIP नंबर 1 है – अभ्यंग यानी मालिश

The Best Winter skin care Tips
The Best Winter skin care Tips

मालिश हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होती है। सर्दियों में यह त्वचा को नमी प्रदान करती है। सर्दियों में त्वचा का ड्राई होना एक common चीज़ है। लेकिन हमारी कुछ आदतें भी त्वचा पर असर डालती हैं। जैसे सर्दियों के दिनों में लोग नहाते वक्त तेज गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं।

तेज गर्म पानी से नहाने से हमारे सिर की त्वचा ड्राई हो जाती है , जिससे डैंड्रफ की परेशानी बढ़ती है और शरीर की त्वचा भी खींची हुई और रूखी हो जाती है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद तेल से शरीर की मालिश जरूरी होती है। इसके लिए नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि का इस्तेमाल करें, क्योंकि इन में पॉलिफिनॉल्स, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं। जो हमारी त्वचा की चमक को बनाए रखते हैं।

आप सरसों के तेल और बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन के साथ साथ आप  इन्हें सिर की massage के लिए भी उपयोग कर सकते हैं ।

Consult Doctor Online
http://www.kapeefit.comConsult Doctor Online

स्किन केयर रूटीन में टिप नंबर 2 – USE HOME MADE NIGHT CREAM

The Best Winter skin care Tips
The Best Winter skin care Tips

सर्दियों में हमारी स्किन के pores में जमी हुई गन्दगी के कारण स्किन अपना natural  glow खोने लगती है। DULLNESS को दूर करके GLOWING स्किन पाने के लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन , 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच नींबू को बराबर मात्रा मिलाकर रख लें। और रात को सोने से पहले मुँह पर रुई से लगाकर सो जाए। और सुबह ताज़े पानी से मुँह धो लें।

ग्लिसरीन स्किन को हाइड्रेट करके dryness हटाने में मदद करती है। गुलाबजल आयुर्वेदिक स्किन remedies में सबसे effective ingridient होता है इसकी एंटी oxidants और anti inflammetary properties के कारण ये bhaut useful होता है। और नींबू हमारी damage skin cells को repair करता है और एक एंटी ageing की तरह काम करता है। इस MIXTURE के FIRST USE से ही आपको स्किन NOURISH feel होने लगेगी।

The Complete Guide for Successful Body Detox Diet

इन 2 major टिप्स के साथ साथ हमे कुछ common बातों का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है
  • सर्दियों में moisturizer ड्राई स्किन को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए आप नारियल का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल जैसे प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र use कर सकते हैं।
  • सर्दियों में प्यास कम लगती है, इसलिए ज्यादातर लोग पानी पीना भूल जाते हैं। इससे स्किन को पर्याप्त नमी नहीं मिल पाती है और त्वचा ड्राई होने लगती है। इसलिए सर्दियों में खूब पानी पीना चाहिए। 
  • ठंडी और रूखी हवाएं हमारे होठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इसे सख्त बना देती हैं। इस कारण होंठ फट जाते हैं। इसलिए होठों की नमी बनाये रखने के लिए लिप बाम का रेगुलर use करना चाहिए। 
  • सर्दियों के मौसम में मार्केट में ढेर सारी हरी सब्जियां आने लगती हैं जिसका सेवन हमारी स्किन के साथ साथ बॉडी के लिए भी bhaut फायदेमंद होता है। सर्दियों में भरपूर मात्रा में सूप, सलाद, जूस और दूध का सेवन करें। इससे शरीर को स्किन को हेल्दी बनाए रखने वाले पोषक तत्वों को हासिल करने में मदद मिलेगी।

इन आसान से टिप्स को अपनाकर सर्दियों में बहुत आसानी से त्वचा की देखभाल की जा सकती है। इससे आपकी त्वचा ड्राई नहीं होगी और त्वचा पर निखार बना रहेगा।

हम उम्मीद करते हैं आपको का ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। हमारे इस आर्टिकल को like करिये और अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और नयी नयी जानकारी के लिए Kapeefit के साथ जुड़े रहिये।

BOOK ONLINE CONSULTATION
Online Ayurvedic Doctor Consultation

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation