Wednesday, February 21, 2024
spot_img
HomeAyurvedic Remedies3 Effective Varicose treatment in Ayurveda |वैरिकाज़ नसों से तुरंत छुटकारा पाने...

3 Effective Varicose treatment in Ayurveda |वैरिकाज़ नसों से तुरंत छुटकारा पाने का आश्चर्यजनक तरीका

Varicose treatment in Ayurveda
क्या आपके पैरों में दर्द, सूजन, जलन, झनझनाहट, भारीपन और बेचैनी महसूस होती है ?
क्या आपको अपने पैर की नसें कुछ फुली हुई या कुछ ज्यादा ही उभरी नजर आ रही है ?
अगर हां तो यह सभी लक्षण varicose veins के हो सकते है। और यह समस्या आज कल बहुत ही आम हो गयी है। reports के अनुसार 25 प्रतिशत तक महिलाओं और 15 प्रतिशत पुरुषों में varicose veins की समस्या देखने को मिली है। आज इस आर्टिकल में हम इसके आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जानेंगे –

Varicose-treatment-in-Ayurveda
Varicose-treatment-in-Ayurveda

क्या है वेरिकोस वेइन्स की समस्या

वैरिकोज वेन्स की समस्या आज सामान्य रूप ले चुकी है। और अच्छी खासी आबादी इस बीमारी से पीड़ित है। सबसे पहले यह जान लेते है की varicose veins की समस्या आखिर होती क्यों है और इसके लक्षण क्या होते हैं ?
हमारे शरीर की नसों में वॉल्व मौजूद होते हैं जिनका काम blood को heart तक ले जाना होता है लेकिन कुछ कारणों की वजह से जब वॉल्व कमजोर हो जाते हैं और ठीक से काम करना बंद कर देते है। तो खून heart तक न जाकर एक ही जगह इकठ्ठा होने लगता है जिसके कारण नसे फूलकर स्किन के बाहर साफ दिखाई देने लगती है।
वैसे तो वैरिकोज वेन्स की समस्या शरीर के किसी भी हिस्से की नसों को प्रभावित कर सकती है। लेकिन ज्यादातर यह मामला पैरों की नसों में ही देखने को मिलता है। क्योंकि पैरों पर शरीर का लगभग सारा भार टिका होता है। वैरिकोज वेन्स से पीड़ित मरीज के पैरों की नसे मोटी एवं टेढ़ी होकर एक जगह जमा हो जाती है।

वेरिकोस वेइन्स होने के प्रमुख कारण Causes of Varicose Veins


वैरिकोज वेन्स होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में यह लंबे समय तक खड़े होकर काम करने के कारण होता है। इसके अलावा यह अनुवांशिकी के कारण, कब्ज की शिकायत होने के कारण, महिला के प्रेगनेंट होने, वजन ज्यादा होने, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने, मेनोपॉज के दौरान शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने आदि के कारण भी हो सकता है।

Online Ayurvedic Consultation


वेरिकोस वेइन्स होने के प्रमुख लक्षण | Varicose Veins Common Symptoms

लक्षणों की बात की जाये तो veins में रक्त के सही तरह से संचरण न होने के कारण सूजन आना, नीली या गहरी बैंगनी नसें दिखाई देना, पैरों में भारीपन महसूस होना, मांसपेशियों में ऐंठन होना, पैरों के निचले हिस्से में सूजन आना, लम्बे समय तक बैठने या खड़े होने के बाद दर्द होना महसूस होता है।

Varicose treatment in Ayurveda | वेरिकोस वेइन्स का आयुर्वेदिक उपचार

वैसे तो वैरिकोज वेन्स का इलाज डॉक्टर सर्जरी और दवाइयों के माध्यम से करते हैं। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार कुछ औषधियों की मदद से भी वैरिकोज वेन्स का इलाज संभव हो सकता है। तो आइए वैरिकोज वेन्स का आयुर्वेदिक इलाज के बारे में जाने
जिसमे सबसे पहली औषधि है मंजिष्ठा। इसका उपयोग वैरिकोज नसों को ठीक करने के लिए दवा के रूप में किया जाता है। मंजिष्ठा में हाई एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पैरों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता हैं और नसों में blood से toxins को हटाता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।

Effective Tips for Varicose treatment in Ayurveda
दूसरा उपाय है लहसुन जिसका उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में किया जाता है। लहसुन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं। इसके लिए आप लहसुन की कुछ कलियों को कूटकर तेल में गर्म कर लें। इसके बाद इस तेल से वैरिकोज वेन्स की हल्के हाथों से मालिश करें। रोजाना लहसुन के तेल से वैरिकोज वेन्स की मालिश करने से दर्द और सूजन में कमी देखने को मिलेगी।
तीसरा उपाय है कैस्टर ऑयल। इसके लिए आप अपने वैरिकोज वेन्स पर कैस्टर ऑयल से मालिश कर सकते हैं। कैस्टर ऑयल सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और थक्कों को आराम देने का काम करता है। इस तेल से आप शरीर की 5-10 मिनट तक मसाज कर सकते हैं।

Tips for Varicose treatment in Ayurveda
औषधियों के साथ साथ वैरिकोज वेन्स से बचाव के लिए कुछ टिप्स के बारे में आपको जानकारी होना बेहद जरुरी है। जैसे वजन को balance रखें, योग व व्यायाम करे, अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें, लगातार ज्यादा देर तक बैठे या खड़े रहने से बचें, कुछ देर बैठने के बाद थोड़ा-थोड़ा चलते-फिरते रहें।


स्वास्थ्य से जुडी नयी नयी जानकारी के लिए KAPEEFIT के साथ जुड़े रहिये।kapeefit के साथ जुड़े रहें।

BOOK ONLINE CONSULTATION
https://kapeefit.com/consultation

Varicose treatment in Ayurveda

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments

Book Online Consultation