Benefits of Triphala

5

Arrow

त्रिफला जिसे Herbal Superfood के नाम से भी जाना जाता है क्यूंकि ये बहुत सी समस्याओं में अमृत के समान काम करता है। त्रिफला ऐसी जड़ी बूटियों का मिश्रण है जो की 3 फलों से तैयार की जाती है - हरड़, बहेड़ा और आँवला

Useful for Eye Problems  त्रिफला आँखों की बिमारियों और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर औषधि साबित होता है। यह आँखों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। तांबे के बर्तन में पानी भरकर उसमे 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण भिगोकर रात में रख दें। सुबह कपडे से छानकर उस पानी से आँखों को धो लें। इससे आँखें स्वस्थ रहती हैं।

Balances the Oxidation Process  त्रिफला में anti-oxidant property पायी जाती है। यह शरीर में होने वाली oxidation की process को slow करता है। oxidation process शरीर की वह क्रिया है, जिसमें उम्र कम होती है। इसमें शरीर के हर अंग का क्षय होता है। त्रिफला का प्रयोग इसमें सबसे ज्यादा प्रभावी पाया गया है।

Useful for Obesity  त्रिफला शरीर से टॉक्सिन्स को निकलने में मदद करता है जिससे excess फैट धीरे धीरे कम होने लगता है। और शरीर अपनी पुरानी shape में आने लगता है। रोज सुबह 1 चम्मच त्रिफला को गुड़ के साथ सेवन करना चाहिए। या फिर त्रिफला का काढ़ा बनाकर उसमे शहद मिलाकर पीना चाहिए।

त्रिफला से सम्बंधित जानकारी के लिए Visit करें।